Pakka Sarkari Job

यूजीसी नेट प्रवेश पत्र 2018 - सीबीएसई परीक्षा तिथि जुलाई रोल संख्या

8 जुलाई 2018 अपडेट - यूजीसी ने स्पष्ट किया है कि सीबीएसई नेट का संचालन जारी रखेगी। तो जुलाई 2018 नेट के होल्डिंग पर संदेह के बादलों को मंजूरी दे दी गई है। 2014 से, राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा सीबीएसई के डोमेन में थी। हालांकि, पिछले साल, सीबीएसई ने एनईईटी, जेईई मुख्य आदि जैसी अन्य परीक्षाओं के कारण ओवरबर्डन के कारण परीक्षण करने के संबंध में अपनी अक्षमता दिखाई थी।
सीबीएसई नेट परिणाम में कोटा / आरक्षण प्रणाली

नवंबर 2017 नेट अधिसूचना अभी आने वाली है। उस कॉल पत्र के लिए अक्टूबर 2017 के बाद बाहर हो जाएगा।

NET 2018 By CBSE in July
Test Date 8th of July 2018
Admit Card release Date After 15th of June
जुलाई 2017 नेट के लिए पंजीकृत उम्मीदवारों को ई-प्रवेश प्रमाणपत्र (प्रवेश पत्र) जल्द ही उपलब्ध होगा। उम्मीदवार पाठ्यक्रम से अपने जेआरएफ / एलएस प्रवेश पत्र नीचे से प्रश्नपत्र और प्रश्न पत्र प्राप्त कर सकते हैं। रोल नो कार्ड की रिहाई की तारीख 15 अक्टूबर 2017 के बाद परीक्षण से 10 दिन पहले है।

सीबीएसई के तहत विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) और वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) ने आगामी 2018 टेस्ट के लिए राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा प्रवेश पत्र अपलोड किया है।

प्रवेश पत्र की स्थिति: अब उपलब्ध (नीचे लिंक) नेट 2018 के लिए शुभकामनाएँ।

परीक्षा चेतावनी: योग्यता परीक्षा के लिए जाने के लिए कुछ दिनों के रूप में, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपने अध्ययन पत्र पर ध्यान केंद्रित करें जहां तक ​​उनके प्रवेश पत्र को डाउनलोड करने का संबंध है, वे अभी भी ऐसा कर सकते हैं। वहां 3 परीक्षाएं होंगी और उनमें से सभी उद्देश्य प्रकार प्रकृति में प्रश्न उठाएंगे।

यह योग्यता परीक्षा है जो अभ्यर्थियों को व्याख्यान और जूनियर रिसर्च फैलोशिप के लिए पात्र बनाती है। सीबीएसई परीक्षा केन्द्रों के रूप में आठ नौ चयनित शहरों में आठ विषयों के लिए यूजीसी नेट का संचालन करेगा।

जुलाई 2018 के लिए योग्यता प्रतिशत की जांच करें -
  • यूजीसी नेट के लिए संशोधित योग्यता मानदंड अब 6% है। जून 2015 में यह 4.83% था जबकि दिसंबर 2015 में यह 4.9 6% था। जुलाई 2016 और जनवरी 2017 के लिए सफल अंक मानदंड क्रमशः 4.08% और 3.99% था।
  • नेट प्रवेश पत्र जारी करने की तारीख - 15 जून 2018 के बाद
  • उम्मीदवार नीचे दिए गए वेबसाइटों के लिंक से कहा गया पात्रता परीक्षा के लिए अपने प्रवेश पत्र भी ले सकते हैं

यूजीसी परीक्षाओं के बारे में
यूजीसी साल में दो बार इस पात्रता परीक्षा को रखता है- एक बार दिसंबर में और जून में दूसरा। दो प्रकार के परीक्षाएं हैं - सीएसआईआर और नेट। सीएसआईआर उन विज्ञान उम्मीदवारों के लिए है जो विशेष रूप से विज्ञान विषयों में विशेष विषयों में अनुसंधान कार्य के लिए जाना चाहते हैं। इन छात्रों को कोई शोध कार्य करने और पीएचडी का पीछा करने के लिए छात्रवृत्तियां मिलती हैं। एनईटी उम्मीदवारों को कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में सीनियर लेक्चरर या सहायक प्रोफेसर के रूप में काम करने की उम्मीद है।
यूजीसी नेट नवंबर प्रवेश पत्र 2018 - रोल नंबर / तिथि डाउनलोड करें

जैसा कि ऊपर बताया गया है कि एनईटी 05/11/2017 को होगी, पूरा ध्यान अब नेट कॉल लेटर्स पर है। छात्र यूजीसी नेट को अपनी तैयारी के लिए अंतिम स्पर्श दे रहे हैं। उच्च शिक्षा संस्थानों के क्षेत्र में सबसे प्रतिष्ठित नौकरियों में से एक को प्राप्त करने के लिए यह परीक्षण उनके लिए बहुत जरूरी है। नीचे दिए गए चरणों के बाद ई-प्रवेश पत्र डाउनलोड किए जा सकते हैं -

नेट हॉल टिकट डाउनलोड करने की विधि देखें -
  • यूजीसी नेट प्रवेश पत्र प्राप्त करना बहुत आसान है।
  • सबसे पहले यह सुनिश्चित करें कि आप आधिकारिक वेबसाइट पर हैं या बस यहां क्लिक करें।
  • यहां "नेट नवंबर 2017 ई-प्रवेश पत्र" वाले पृष्ठ तक पहुंचने के लिए कदम उठाएं।
  • खांसी के विवरण भरें।
  • प्रवेश पत्र दिखाई देंगे।
  • अपना प्रिंट निकालें।
यूजीसी परीक्षा पैटर्न:
नेट के लिए दो पत्र हैं। पेपर 1 सामान्य पेपर का है जबकि पेपर 2 विशिष्ट सामग्री के साथ विशिष्ट परीक्षा है। तीसरा पेपर भी होगा। सभी कागजात उद्देश्य प्रकार हैं। सामान्य पेपर में मुख्य रूप से तर्क, जीके आदि शामिल हैं।
सीएसआईआर यूजीसी नेट के बारे में किसी भी जानकारी के लिए आधिकारिक ऑनलाइन पता - http://www.ugcnetonline.in/ पर जाएं

आपकी परीक्षा के लिए शुभकामनाएं ।