Pakka Sarkari Naukri


नकली विश्वविद्यालय - प्रवेश से पहले यूजीसी सूची की जांच करें

Jobs
परिणाम राज्यों की शैक्षणिक वेबसाइटों पर दिखाए जा रहे हैं। तो छात्र विभिन्न विश्वविद्यालयों से विभिन्न पाठ्यक्रम करने की सोच रहे हैं। ये विश्वविद्यालय छात्रों के लिए पाठ्यक्रमों की विविधता प्रदान करते हैं। निजी और सरकारी पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के लिए कई प्रक्रियाएं हैं। ऐसे कुछ विश्वविद्यालय हैं जो पाठ्यक्रमों के लिए अत्यधिक राशि लेते हैं।
यहां तक ​​कि, कुछ निजी विश्वविद्यालयों द्वारा छात्रों की लूट दिखाने वाले समाचार पत्रों में रिपोर्टें होती हैं। ये नकली विश्वविद्यालय इन छात्रों के महंगे समय और धन को खराब कर देते हैं। इन छात्रों को कोई विकल्प नहीं छोड़ा गया है। केवल एक विकल्प है कि वे अदालत में जाते हैं। इसका मतलब धन और समय की बर्बादी है। इसलिए विश्वविद्यालय के बारे में जानना बेहतर होता है जहां एक छात्र प्रवेश प्राप्त करना चाहता है।

यूजीसी छात्रों को ऐसे नकली विश्वविद्यालयों से बचाने के लिए हर चीज करता है। यहां तक ​​कि यह स्वस्थ प्रवेश के लिए हर साल सहायक बिंदु जारी करता है।

हर साल की तरह, यूजीसी फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची जारी करता है। छात्रों को प्रवेश लेने से पहले सावधानीपूर्वक सूची की जांच करनी चाहिए। इन लोगों के प्रस्तावों से मोहब्बत न करें। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि छात्र पूछताछ के बिना प्रवेश लेते हैं कि ये विश्वविद्यालय उन्हें अध्ययन और परीक्षा प्रक्रिया में भाग लेने के बिना डिग्री देते हैं। यहां तक ​​कि छात्रों को वे अंक प्राप्त करते हैं जो वे चाहते हैं।
नकली विश्वविद्यालयों का नाम जांचें -

महिला ग्राम विद्यापीठ इलाहाबाद, गांधी हिंदी विद्यापीठ प्रयाग इलाहाबाद, इलेक्ट्रो कॉम्प्लेक्स होम्योपैथी कानपुर, नेताजी सुभाषचंद्र बोस ओपन यूनिवर्सिटी इलाहाबाद, कमर्शियल यूनिवर्सिटी लिमिटेड दिल्ली, व्यावसायिक विश्वविद्यालय, विश्वविद्यालय, विश्वकर्मा ओपन यूनिवर्सिटी, वाराणसी संस्कृत विश्वविद्यालय ... और अधिक के लिए कृपया यूजीसी की वेबसाइट पर जाएं - नकली वेबसाइट सूची का लिंक। यूजीसी 2018 दिशानिर्देश भी पढ़ें।

इन फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची को नोटिस के माध्यम से सचिव रजनीश जैन ने रिहा कर दिया है। ये विश्वविद्यालय डिग्री देने के हकदार नहीं हैं। छात्रों को पता होना चाहिए कि उनसे प्राप्त डिग्री उन्हें सरकारी नौकरियों के लिए योग्य नहीं बनाती हैं। तो सोचें, रेटिंग के बारे में जानें, इससे पहले कि आप इससे जुड़ें, विश्वविद्यालय की योग्यता।

कृपया इस विषय से संबंधित किसी भी जानकारी को साझा करें। इसे अपने लाभों के लिए अपने दोस्तों के साथ साझा करें। धन्यवाद।