Home Bank Railway Police Teacher Clerk Accountant New Jobs
Pakka Sarkari Job

😎 Pakka Finance Guru Hindi | पक्का फाइनेंस गुरु हिंदी

पक्का फाइनेंस गुरु हिंदी (Pakka Finance Guru Hindi) पर हम आपके लिए फाइनेंस सम्बंधित जानकारियों को सरलता से समझने का प्रयास करते हैं. हमें आशा है की यह ब्लॉग आपके लिए अत्यंत ही महत्वपूर्ण साबित होगा. इस ब्लॉग की सहायता से आप अपने finance knowledge को और सुदृढ़ कर पाएंगे.

पक्का फाइनेंस गुरु हिंदी (Pakka Finance Guru Hindi)के सभी नए पोस्ट्स निचे दिए गायें हैं.


पक्का फाइनेंस गुरु हिंदी (Pakka Finance Guru Hindi) हमने क्यों बनाया? इस सवाल का जवाब  फाइनेंस नॉलेज  के महत्व में छिपा हुआ है. जिसे की हमने निचे समझाया है.

आईये जानते हैं फाइनेंस नॉलेज का महत्व

पिछली पीढ़ियों में, अधिकांश दैनिक खरीदारी  के लिए नकद का उपयोग किया जाता था| आज, लगभग सभी लोग क्रेडिट कार्ड एवं डेबिट कार्ड द्वारा पेमेंट करते हैँ। जिस तरह से हम खरीदारी करते हैं वह भी बदल गया है। ऑनलाइन शॉपिंग कई लोगों के लिए शीर्ष विकल्प बन गई है|  क्रेडिट को ओवरवस्टेंड - कर्ज जमा करने के लिए एक बहुत ही आसान एवं फ़ास्ट तरीका है|

इस बीच, क्रेडिट कार्ड कंपनियां, बैंक और अन्य वित्तीय संस्थान क्रेडिट अवसरों के साथ उपभोक्ताओं को परेशान कर रहे हैं |

कई उपभोक्ताओं को वित्त की बहुत कम समझ है| वास्तव में, वित्तीय समझ की कमी को कई अमेरिकियों द्वारा बचत और निवेश की समस्याओं के पीछे मुख्य कारणों में से एक के रूप में संकेत दिया गया है।
वित्तीय साक्षरता क्या है?

वित्तीय साक्षरता, क्रेडिट और ऋण प्रबंधन और ज्ञान जो आर्थिक रूप से जिम्मेदार निर्णय लेने के लिए आवश्यक है - हमारे दैनिक जीवन के अभिन्न अंग हैं। वित्तीय साक्षरता में यह समझना शामिल है कि एक चेकिंग खाता कैसे काम करता है, क्रेडिट कार्ड का वास्तव में क्या मतलब है, और ऋण से कैसे बचें। कुल मिलाकर, वित्तीय साक्षरता दैनिक बजट को प्रभावित करती है जब बजट को संतुलित करने, घर खरीदने, बच्चों की शिक्षा को निधि देने और सेवानिवृत्ति पर आय सुनिश्चित करने के दौरान औसत परिवार बनाता है।

वित्तीय साक्षरता की कमी उभरती या विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में ही एक समस्या नहीं है। विकसित या उन्नत अर्थव्यवस्थाओं में उपभोक्ता भी वित्तीय परिदृश्य को समझने और बातचीत करने, वित्तीय जोखिमों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने और वित्तीय नुकसान से बचने के लिए वित्तीय सिद्धांतों की एक मजबूत समझ का प्रदर्शन करने में विफल रहते हैं। वैश्विक स्तर पर, कोरिया से ऑस्ट्रेलिया से जर्मनी तक, उन आबादी का सामना कर रहे हैं जो वित्तीय मूल बातें नहीं समझते हैं।

वित्तीय साक्षरता का स्तर शिक्षा और आय के स्तर के हिसाब से भिन्न होता है, लेकिन आकड़ें बताते हैं कि उच्च आय वाले उच्च शिक्षित उपभोक्ता वित्तीय मुद्दों के बारे में अज्ञात नहीं हो सकते हैं|

वित्तीय निरक्षरता से जुड़ी समस्याओं को जोड़कर, ऐसा लगता है कि वित्तीय निर्णय लेने से उपभोक्ताओं के लिए भी अधिक कठिन हो रहा है।

निचे प्रस्तुत किये गए बिंदुएं वित्तीय निर्णय लेने के महत्व को प्रदर्शित करते हैं:
  • उपभोक्ता अधिक वित्तीय निर्णयों को खारिज कर रहे हैं: सेवानिवृत्ति योजना इस बदलाव का एक उदाहरण है। पिछली पीढ़ी पेंशन योजनाओं पर निर्भर करती है ताकि वे अपने सेवानिवृत्ति जीवन के बड़े हिस्से को वित्त पोषित कर सकें। पेशेवरों द्वारा प्रबंधित पेंशन फंड, उन कंपनियों या सरकारों पर वित्तीय बोझ डालते हैं जो उन्हें प्रायोजित करते हैं। उपभोक्ता निर्णय लेने में शामिल नहीं थे, आम तौर पर अपने स्वयं के धन का योगदान भी नहीं करते थे, और उन्हें शायद ही कभी पेंशन द्वारा आयोजित वित्त पोषण की स्थिति या निवेश से अवगत कराया गया था।
  • जटिल विकल्प: विभिन्न निवेश और बचत उत्पादों के बीच उपभोक्ताओं को भी चयन करने के लिए कहा जा रहा है। ये उत्पाद अतीत की तुलना में अधिक परिष्कृत हैं, उपभोक्ताओं से अलग-अलग ब्याज दरों और परिपक्वता की पेशकश करने वाले विभिन्न विकल्पों में से चुनने के लिए कह रहे हैं, निर्णय लेने के लिए पर्याप्त रूप से शिक्षित नहीं हैं। विकल्पों की एक बड़ी श्रृंखला के साथ जटिल वित्तीय उपकरणों पर निर्णय लेने से उपभोक्ता की घर खरीदने, शिक्षा वित्तपोषण या सेवानिवृत्ति के लिए बचत करने का निर्णय, निर्णय लेने वाले दबाव में शामिल हो सकता है।
  • सरकारी सहायता की कमी: पिछली पीढ़ियों के लिए सेवानिवृत्ति आय का एक प्रमुख स्रोत सामाजिक सुरक्षा थी। लेकिन सामाजिक सुरक्षा द्वारा भुगतान की गई राशि पर्याप्त नहीं है, और यह भविष्य में बिल्कुल उपलब्ध नहीं हो सकती है।
  • लंबे जीवन काल: हम लंबे समय तक जी रहे हैं। इसका मतलब है कि हमें पूर्व पीढ़ी की तुलना में सेवानिवृत्ति के लिए अधिक धन की आवश्यकता है।
  • यदि आपको इस ब्लॉग (Pakka Finance Guru Hindi) से सम्बंधित कोई भी समस्या आती है तो हमें ईमेल के माध्यम से पूछने  में संकोच  मत करियेगा.